
किआ की नई ईवी- फ्यूचरिस्टिक ईवी6 और शानदार सात-सीटर ईवी9- स्पीड, स्पेस और अत्याधुनिक तकनीक प्रदान करती हैं। जहां ईवी6 रेंज और परफॉरमेंस के मामले में प्रभावित करती है, वहीं ईवी9 स्पेस और इनोवेशन के मामले में बेंचमार्क सेट करती है, हालांकि इसकी ऊंची कीमत खरीदारों को रोक सकती है।
नई EV6: पावर और शानदार प्रदर्शन के मामले में सबसे आगे
नई EV6 इतनी भविष्योन्मुखी दिखती है कि इसे ‘एवेंजर्स’ फिल्म सीरीज की किसी भी फिल्म में रख दें तो यह बेमेल नहीं लगेगी। यह दुनिया की सबसे उन्नत EV में से एक है – विशाल, आधुनिक, शक्तिशाली और तेज़ – और इसका परीक्षण करने के लिए, हम भारत के सबसे बेहतरीन परीक्षण ट्रैक में से एक, आंध्र प्रदेश में किआ इंडिया प्लांट में गए, जो सभी प्रकार की भारतीय सड़क स्थितियों का अनुकरण करता है।
यह क्या है?
पिछले महीने लॉन्च की गई नई EV6 एक बड़ी हैचबैक कार है – 4.7 मीटर लंबी, 2.9 मीटर व्हीलबेस – जिसमें एक विशाल केबिन है। डैशबोर्ड का आधे से ज़्यादा हिस्सा एक स्क्रीन है, जिसे छूकर आप नेविगेशन, इन-कार फ़ंक्शन, रेडियो, फ़ोन, मीडिया, ड्राइविंग मोड आदि को नियंत्रित कर सकते हैं। स्टीयरिंग व्हील और स्क्रीन ड्राइवर की ओर उन्मुख हैं।
सीटें मजबूत और आरामदायक हैं, लेकिन पीछे की सीटों में जांघ के नीचे का सहारा सीमित लगता है – मुझे यकीन नहीं है कि लंबी दूरी के लिए ये कितनी आरामदायक होंगी।
नई EV6 बेहद तेज़ है – यह न केवल आपको परेशान कर सकती है, बल्कि कुछ यात्रियों को भी परेशान कर सकती है। यह अत्यधिक त्वरण न केवल 0-100 किमी/घंटा (केवल 5.3 सेकंड में) से है, बल्कि किसी भी गति से किसी भी गति (जैसे 40-100 किमी/घंटा या 60-120 किमी/घंटा) तक है। ब्रेक भी उतने ही मज़बूत हैं, और सुरक्षा और नियंत्रण की भावना प्रदान करते हैं।
इसका गुरुत्वाकर्षण केंद्र कम है – भारी बैटरी फर्श के नीचे है – और यह इसकी सवारी और हैंडलिंग को वास्तव में अच्छा बनाता है, और तीखे मोड़ पर भी, लगभग शून्य बॉडी रोल होता है।
दावा किया गया ड्राइविंग रेंज 663 किमी है, लेकिन हमारी टेस्ट कार के ट्रिप कंप्यूटर ने दिखाया कि यह लगभग 400 किमी तक चल सकती है – हम इसे सीमा तक बढ़ा रहे थे। दैनिक ड्राइविंग परिस्थितियों में, हमें उम्मीद है कि यह आसानी से 500 किमी चल सकती है।
वन-पैडल ड्राइविंग
एक बार जब आप ब्रेक-एनर्जी रीजनरेशन को अधिकतम पर सेट कर देते हैं, तो EV6 वन-पैडल ड्राइविंग मोड में प्रवेश करती है। इस मोड में, जब भी आप एक्सीलेटर पेडल से अपना पैर हटाते हैं, तो कार इतनी तेज़ी से धीमी हो जाती है कि यह लगभग पारंपरिक ब्रेकिंग की नकल करती है। इससे रेंज बढ़ जाती है, क्योंकि पहियों की यांत्रिक ऊर्जा बिजली में बदल जाती है, जिसे फिर बैटरी में संग्रहीत किया जाता है।
क्या यह एक अच्छी खरीद है?
नई EV6 एक कोरियाई कार निर्माता द्वारा अधिकांश क्षेत्रों में यूरोपीय लोगों को पछाड़ने का एक दुर्लभ मामला है। उदाहरण के लिए, अल्ट्रा-विशाल EV6 (84-kWh बैटरी पैक, 65.96 लाख रुपये, एक्स-शोरूम) वोल्वो C40 रिचार्ज (78 kWh, 59 लाख रुपये); BMW iX1 LWB (66.5 kWh, 49 लाख रुपये); BMW i4 (83.9 kWh, 72.5 लाख रुपये) जैसी थोड़ी छोटी EV से बेहतर डील के रूप में सामने आती है; और मर्सिडीज-बेंज EQA (70.5 kWh, 67.2 लाख रुपये)। केवल हुंडई आयोनिक 5 (72.6 kWh, 46 लाख रुपये) ही बेहतर डील लगती है।
किआ EV9: बेजोड़, लेकिन इसके समकक्ष ठोस प्रतिद्वंद्वी हैं; बेशकीमती, लेकिन तभी जब इसकी कीमत कम हो
बॉक्स के आकार की कार को डिज़ाइन संबंधी प्रशंसा मिलने की संभावना नहीं है, लेकिन EV9 कोई सामान्य बॉक्स नहीं है – सिर्फ़ डिज़ाइन पुरस्कार ही नहीं, इसे 2024 में वर्ल्ड कार ऑफ़ द ईयर चुना गया था। लेकिन क्या यह इतनी अच्छी है – दुनिया में सबसे अच्छी?
EV9 क्या है?
किआ नौ जन्मजात इलेक्ट्रिक कारें विकसित कर रही है – सबसे छोटी EV1 (अभी आनी बाकी है) होगी, और सबसे बड़ी EV9 होगी। यह एक उचित सात-सीट वाली EV है, जिसमें तीसरी पंक्ति में भी वयस्कों के लिए पर्याप्त जगह है (जो आमतौर पर मर्सिडीज-बेंज EQS SUV जैसी EV के मामले में नहीं होती है)।
यह कैसे चलती है?
यह सुस्त दिखती है, लेकिन EV6 जितनी ही तेज़ है, और सिर्फ़ 5.3 सेकंड में 0-100 किमी/घंटा की रफ़्तार पकड़ सकती है – इसने Kia हाई-स्पीड ट्रैक पर हमारे टेस्ट रन में EV6 को भी पीछे छोड़ दिया। और जबकि यह वैन की तरह दिखती है, यह एक प्रामाणिक SUV है, जिसमें ऑल-व्हील ड्राइव पावरट्रेन और ड्राइव और टेरेन मोड हैं।
इसकी रेंज कितनी है?
दावा की गई रेंज 561 किमी है, लेकिन वास्तविक परिस्थितियों में 400-450 किमी की उम्मीद है।
क्या यह दुनिया की सबसे अच्छी कार है?
यह निश्चित रूप से दुनिया की सबसे अच्छी कारों में से एक है, न कि केवल सबसे अच्छी ईवी में। यह तेज़, विशाल, तकनीक से भरपूर है, और इसे 350 kW (केवल 24 मिनट में 10-80%) की अल्ट्रा-फ़ास्ट गति से चार्ज किया जा सकता है, लेकिन 1.29 करोड़ रुपये में, EV9 बहुत महंगी है, यहाँ तक कि EQS SUV से भी ज़्यादा।
कुल मिलाकर, EV9 कमाल की है, लेकिन इसका इंटीरियर – हालाँकि यह कार्यात्मक है और लग्जरी ईवी में सबसे ज़्यादा जगह वाला है – मर्सिडीज़-बेंज जितना शानदार नहीं लगता है, और किआ की ब्रांड वैल्यू किसी भी तरह से कीमत के हिसाब से मेल नहीं खाती है।